Resistor in hindi रेसिस्टर क्या हे


What is resistor in hindi easy learn

 A passive electrical component producing resistance in the flow of electricity is called resistor.we learn in this post about what is resistor in hindi,working of resistor in hindi,symbols of resistor,resistor color code step by step in hindi.वास्तब में रेसिस्टर क्या हे ? विद्युत  के प्रवाह में प्रतिरोध पैदा करने वाला एक निष्क्रिय विद्युत घटक को रेसिस्टर कहते हे। निचे एक रेसिस्टर के पिक्चर देखिए। 
Resistor in hindi रेसिस्टर क्या हे
रेसिस्टर के दो पिन होती हे लेकिन वेरिएबल रेसिस्टर और पॉट में ३ पिन होते हे। विद्युत को रोकने पे कितना अमाउंट रोक पाएगा उस अमाउंट को हम रेजिस्टेंस बोलते हे। रेजिस्टेंस को हम ओह्म में मापते हे। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में आप इसको देख सकते हर। रेसिस्टर को कार्बन ,मेटल  और ऑक्साइड फिल्म मिलकर बनाया जाता हे। निचे इसका इंटरनल स्ट्रक्चर देखिए 
Resistor in hindi


 Decoding resistor  रेसिस्टर की वैल्यू कैसे पहचान करे ?

रेसिस्टर छोटे होने के करण इसका वैल्यू  प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं।  अधिकांश प्रतिरोधकों को वैल्यू दिखाने के लिए चिह्नित किया जाता है कि उनका प्रतिरोध क्या है। पीटीएच प्रतिरोधक एक रंग-कोडिंग प्रणाली का उपयोग करते हैं (जो वास्तव में सर्किट में कुछ स्वभाव जोड़ता है), और एसएमडी रेसिस्टर  का अपना वैल्यू  अंकन प्रणाली में होता  है।



Decoding the Color Bands कलर बैंड से पहचान 

छेद वाला pcb में यूज़ होने वाला रेसिस्टर आमतौर पर रंग-बैंड प्रणाली का उपयोग करके वैल्यू  को प्रदर्शित  करते हैं। इनमें से अधिकांश रेसिस्टर चार बैंड के होते हे, हालाँकि आपको पाँच बैंड और छह बैंड रेसिस्टर्स भी मिलेंगे।            

Four band resistor ४ बैंड रेसिस्टर 

 
Resistor in hindi रेसिस्टर क्या हे
चार बैंड रेसिस्टर  में पहले दो बैंड रेसिस्टर के वैल्यू दर्शाया जाता हे। तीसरा बैंड एक वजन वैल्यू  है, जो दो महत्वपूर्ण अंकों को दस की शक्ति से गुणा करता है।
अंतिम टेसिस्टर  की सहनशीलता को इंगित करता है। इसने रेसिस्टर  का वास्तविक प्रतिरोध कितना कम या ज्यादा है, इसका तुलनात्मक वैल्यू क्या है? यह बताता हे।कोई भी रेसिस्टर १००%  पूर्णता के नहीं बनाया जासकता  है। जैसा: 5% सहिष्णुता के साथ 1k रेसिस्टर  वास्तव में 0.95k a और 1.05kΩ के बीच कहीं भी हो सकता है। कौनसा बैंड पहले पढ़ना और कौन सा बैंड लास्ट में पढ़ना हे ? इस के लिए  सहिष्णुता बैंड को अक्सर वैल्यू  बैंड से स्पष्ट रूप से अलग किया जाता है और आमतौर पर यह सिल्वर या गोल्ड  होता हे। ऊपर तस्वीर देखिए। रेसिस्टर का कलर कोड हम बाद में फिर दूसरी पोस्ट में देखिंगे।

Symbols Of Resistor

Resistor in hindi रेसिस्टर क्या हे

दोस्तों रेसिस्टर का टाइप के अनुसार रेसिस्टर का सिम्बल्स भी अलग अलग होते हे। आपने ऊपर देखा होगा  अलग अलग रेसिस्टर का अलग अलग सिम्बल्स हे। में दूसरा type of Resistor  में आप को स्टेप स्टेप करके बताऊंगा।   
    


Comments

Popular posts from this blog

Type of Variable Resistor||potentiometer/Trimmer कैसे काम करते हे?

What is transistor and how it works in Hindi