What's the difference between JFET and MOSFET? in Hindi

what are mosfet and jfet?

MOSFET and JFET are both voltage controlled field effect transistor.they are uni-polar device. full-from of MOSFT is metal oxide semiconductor field effect transistor and JFET full from is junction field effect transistor.हमने अगला पोस्ट में fet ट्रांजिस्टर के वारेमें जान लिए आज हम इस के प्रकारों के बारे में स्टेप स्टेप करके जानेंगे। क्या MOSFET और  JFET  में अंतर है ?
What's the difference between JFET and MOSFET? in Hindi

What is JFET? जंक्शन फेट ट्रांजिस्टर क्या है ?

junction fet transistor के गेट में कंट्रोलिंग वोल्टेज दे कर ड्रेन से सोर्स या सोर्स से ड्रेन तक करंट प्रवाह कर सकते हे। इसको हम depletion mode पे ही ऑपरेट कर सकते है। इस के भी  गेट ,सोर्स और ड्रेन कर के ३ टर्मिनल होते हे।वास्तव में यह टर्मिनल ३ मैन चैनल के  pn जंक्शन है।  bjt  बेस करंट से कंट्रोल होता हे लेकिन यह गेट वोल्टेज से कण्ट्रोल होता हे। MOSFET के तुलना में ड्रेन के रेजिस्टेंस ज्यादा होता हे। इस को सटीक सिग्नल acquisition वाले उपकरण के लिए डिज़ाइन किआ हे। जैसा माइक्रो वेव ,कम्युनिकेशन सिस्टम आदि। 
निचे इस का सिम्बोल,देखिए। 
What's the difference between JFET and MOSFET? in Hindi

Type of JET जेफेट के प्रकार 

जंक्शन फेट ट्रांजिस्टर २ टाइप के होते हे। p Chanel jfet  और N Chanel jfet   
N Chanel jfet:एन-चैनल JFET एक JFET है, जिसका चैनल मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनों से चार्ज वाहक के रूप में बनाया जाता  है। इसका मतलब यह है कि जब ट्रांजिस्टर चालू होता है तो यह मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनों की गति होती है उसको प्रवाह  करती है।इस को N टाइप सिलिकॉन से बनाया जाता हे। 
What's the difference between JFET and MOSFET? in Hindi

चित्र में jfet  का इंटरनल रूप को दर्शाया हे। जहाँ N चैनल दो साइड में P टाइप के सिलिकॉन टर्मिनल से जोड़ दिए हे। जब तक इस के गेट पर वोल्टेज नहीं देते हे इस के सेंट्रल N चैनल से करंट प्रवाह होता हे। इस कारण इस को नोर्मल्ली क्लोज्ड डिवाइस भी बोलते हे। अच्छे से सनाझने के लिए एक सिंपल सर्किट निचे देखिए 












P Chanel jfet:इसका चैनल मुख्य रूप इलेक्ट्रान होल से चार्ज वाहक के रूप में बनाया जाता  है। इसका मतलब यह है कि जब ट्रांजिस्टर चालू होता है, तो यह मुख्य रूप से छिद्रों का संचलन होता है करंट प्रवाह करता है।


What's the difference between JFET and MOSFET? in Hindi

चित्र में P चैनल  jfet  का इंटरनल रूप को दर्शाया हे। जहाँ P चैनल के  दो साइड में N टाइप के सिलिकॉन टर्मिनल से जोड़ दिए हे। जब तक इस के गेट पर वोल्टेज नहीं देते हे इस के सेंट्रल P  चैनल से करंट प्रवाह होता हे।  अच्छे से सनाझने के लिए एक सिंपल सर्किट निचे देखिए 




Comments

Popular posts from this blog

Type of Variable Resistor||potentiometer/Trimmer कैसे काम करते हे?

What is transistor and how it works in Hindi

Resistor in hindi रेसिस्टर क्या हे